अलर्ट / कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा वॉट्सऐप गोल्ड का मैसेज? इस पर भरोसा न करें, डेटा चोरी हो सकता है


गैजेट डेस्क. वॉट्सऐप पर आए दिन कई तरह के फर्जी मैसेज वायरल होते रहते हैं और अब एक बार फिर से एक मैसेज इन दिनों वायरल हो रहा है जिसमें यूजर्स को 'वॉट्सऐप गोल्ड' इंस्टॉल करने को कहा जा रहा है। दावा किया जा रहा है कि वॉट्सऐप गोल्ड इंस्टॉल करते ही आप एक बार में 100 लोगों को फोटो भेज सकते हैं, साथ ही भेजे हुए मैसेज को कभी भी डिलीट कर सकते हैं। हालांकि, ये मैसेज पूरी तरह से फर्जी है और वॉट्सऐप गोल्ड को इंस्टॉल करने पर यूजर का सारा डेटा चोरी हो सकता है। 

वॉट्सऐप पर क्या मैसेज आ रहा है?
  • मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, वॉट्सऐप गोल्ड का मैसेज पहली बार 2016 में वायरल हुआ था। इवनिंग स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल मैसेज में कहा जा रहा है "आखिरकार वॉट्सऐप का गोल्डन वर्जन लीक हो गया। इस वर्ज को सिर्फ सेलेब्रिटीज ही इस्तेमाल करते हैं। अब हम भी इसे यूज कर सकते हैं।"
  • इस मैसेज के साथ नीचे एक लिंक दी जा रही है, जिसको क्लिक करने पर वॉट्सऐप का गोल्ड वर्जन इंस्टॉल करने की बात कही जा रही है। लेकिन कई साइबर सिक्योरिटी ने चेतावनी दी है कि इस लिंक पर क्लिक करते ही फोन में वायरस आ सकता है, साथ ही यूजर का निजी डेटा भी चोरी हो सकता है।
  • इस मैसेज के अलावा एक और फर्जी मैसेज भी वायरल हो रहा है जिसमें कहा जा रहा है कि "कल 'Martinelli' नाम का एक वीडियो आएगा, इसे देखे नहीं क्योंकि ये एक वायरस है।" पर सच तो ये है कि Martinelli नाम का कोई वीडियो है ही नहीं और साइबर एक्सपर्ट का कहना है कि वॉट्सऐप गोल्ड की तरह ही ये भी फेक मैसज है।

whatsapp gold

वॉट्सऐप ने ऐसे मैसेज को फर्जी बताया था
इवनिंग स्टैंडर्ड ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है, वॉट्सऐप ने इन मैसेज को पहले ही फर्जी बताया था। पहले भी जब इस तरह का मैसेज वायरल हो रहा था, तो वॉट्सऐप ने इवनिंग स्टैंडर्ड से बात करते हुए बताया था कि "वॉट्सऐप का कोई गोल्ड वर्जन है नहीं और न ही वॉट्सऐप प्लस नाम से कोई वर्जन है।"

अगर ऐसा मैसेज मिले तो क्या करें?
अगर आपको भी वॉट्सऐप गोल्ड इंस्टॉल करने का मैसेज मिल रहा है, तो इस मैसेज पर भरोसा नहीं करें और न ही इसे आगे फॉरवर्ड करें। इस मैसेज को तुरंत डिलीट कर दें। दरअसल, वॉट्सऐप या किसी भी ऐप का कोई अपडेट आता है, तो उसे गूगल प्ले स्टोर या एपल ऐप स्टोर से ही डाउनलोड किया जा सकता है। थर्ड पार्टी से किसी भी ऐप्स को इंस्टॉल या डाउनलोड करने पर डेटा चोरी होने की आशंका रहती है।


अलर्ट / कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा वॉट्सऐप गोल्ड का मैसेज? इस पर भरोसा न करें, डेटा चोरी हो सकता है अलर्ट / कहीं आपको भी तो नहीं मिल रहा वॉट्सऐप गोल्ड का मैसेज? इस पर भरोसा न करें, डेटा चोरी हो सकता है Reviewed by MySEO on January 08, 2019 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.